कोरोना नियंत्रण के लिए वाहवाही लूट चुकीं केरल की मंत्री का चौंकाने वाला बयान

कोरोना नियंत्रण के लिए वाहवाही लूट चुकीं केरल की मंत्री का चौंकाने वाला बयान

सेहतराग टीम

ज्‍यादा पुरानी बात नहीं है। देश ही नहीं पूरी दुनिया की मीडिया कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण करने का दावा करते हुए केरल की वामपंथी सरकार और वहां की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के के शैलजा की तारीफ में कसीदे पढ़ रही थी। कई विदेशी प्रकाशनों ने इसपर बड़े बड़े आलेख छापे कि किस तरह शैलजा की सक्रियता से केरल ने देश में सबसे पहले कोरोना के मामले सामने आने के बाद भी बीमारी पर प्रभावी रूप से नियंत्रण पा लिया था। हालांकि तब भी sehatraag.com ने ये लिखा था कि केरल सरकार का ये नियंत्रण फर्जी है क्‍योंकि केरल सरकार कोरोना के पर्याप्‍त टेस्‍ट ही नहीं कर रही थी। हकीकत ये है कि जिस समय मीडिया में केरल सरकार की जय जयकार हो रही थी उस समय पूरे केरल राज्‍य में रोजाना सिर्फ 80 टेस्‍ट किया जा रहा था। जब सरकार पर केंद्र सरकार तथा दूसरे लोगों का दबाव बढ़ा तब वहां टेस्‍ट की संख्‍या बढ़ाई गई और इसके साथ ही कोरोना नियंत्रण के दावों की हवा निकल गई।

केरल में टेस्‍ट की संख्‍या जुलाई में तेजी से बढ़ी है और इसके साथ ही वहां मरीजों की संख्‍या भी उसी अनुपात में बढ़ी। 27 मई तक राज्‍य में सिर्फ एक हजार मरीज सामने आए थे जो कि 4 जुलाई को 5 हजार, 16 जुलाई को 10 हजार और 14 अगस्‍त को 41 हजार तक पहुंच चुके हैं। स्थिति ये है कि मरीजों के दो गुना होने की दर जो कि देश में 21 दिन है वो केरल में करीब 14 दिन है। यानी राष्‍ट्रीय औसत से बुरी हालत में है अभी केरल। अभी केरल में रोजाना एक हजार से अधिक नए मरीज सामने आ रहे हैं और अब वहां की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने एक चौंकाने वाला बयान दिया है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा है कि अगले महीने तक राज्य में कोरोना विस्फोट हो सकता है। शैलजा के मुताबिक, इस महीने के आखिर और अगले महीने में केरल में हर दिन कोरोना के 10 से 20 हजार नए केस सामने आ सकते हैं। स्थिति ये है कि गुरुवार तक केरल में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 39708 तक पहुंच चुकी थी। अकेले गुरुवार को राज्य में कोरोना के कुल 1564 मामले सामने आए थे। राज्‍य में अब रोजाना 30 हजार से अधिक कोरोना टेस्‍ट हो रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने राज्‍य के युवाओं से आग्रह किया है कि वे राज्य की 'कोविड ब्रिगेड' का हिस्सा बनें। एक वीडियो संदेश में शैलजा ने कहा, 'विशषज्ञों का कहना है कि सितंबर महीने में हर दिन 10 से 20 हजार कोरोना केस आ सकते हैं। तेजी से मामले बढ़ने के बाद मौत की दर भी बढ़ सकती है इसलिए इसे रोकना जरूरी है और युवाओं को इसके लिए आगे आना ही होगा।

इसे भी पढ़ें: जायडस कैडिला ने लॉन्च की कोरोना की दवा, जानिए कीमत और दवा की पूरी जानकारी

उन्‍होंने कहा कि बेहद जरूरी है कि राज्‍य में सब लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और हाथ धोते रहें, जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। आपको बता दें कि देश में कोरोना का पहला केस केरल में ही 30 जनवरी को पाया गया था, जब चीन के वुहान से लौटी एक मेडिकल स्टूडेंट संक्रमित पाई गई थी।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: एक दिन में 41 प्रतिशत मौंते सिर्फ महाराष्‍ट्र में

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।